Friday 25 August 2017

आज जारी होगा दो सौ रुपए का नोट!

भारतीय रिजर्व बैंक पहली बार दो सौ रुपए का नोट जारी करने जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद रिजर्व बैंक शुक्रवार को चमकते पीले रंग का दो सौ रुपए का नोट जारी करेगा। रिजर्व बैंक पहली बार दो सौ रुपए का नोट जारी करने जा रहा है, जिससे चलन में छोटे मूल्य के नोटों की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को ही बताया था कि सरकार ने केंद्रीय बैंक को दो सौ रुपए का नोट लाने की अनुमति दे दी है। इसके बाद केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को एक बयान जारी करके इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। केंद्रीय बैंक ने बताया कि इस नए नोट के पृष्ठ भाग में विश्‍व प्रसिद्ध सांची स्तूप का रूपांकन होगा। इस नोट की पृष्ठभूमि चमकदार पीले रंग की होगी।


बयान में कहा गया है कि रिजर्व बैंक 25 अगस्त, 2017 को महात्मा गांधी की नई शृंखला में दो सौ रुपए का नया नोट जारी करेगा। इस पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत होंगे। यह नोट चुनिंदा रिजर्व बैंक कार्यालयों और कुछ बैंकों से जारी किया जाएगा। किसी थीम पर आधारित करेंसी नोटों की नई नीति के तहत इस करेंसी नोट पर सांची स्तूप का रूपांकन और स्वच्छ भारत अभियान का प्रतीक चिह्न व नारा अंकित होगा। विश्‍व प्रसिद्ध सांची स्तूप देश की समृद्ध प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। @ http://bit.ly/2wtPcTh

No comments:

Post a Comment