Tuesday 8 August 2017

आय कर रिटर्न भरने वाले 25 फीसदी बढ़े!

पिछले साल नवंबर में नोटबंदी की घोषणा के बाद अमान्य किए गए कितने वोट बैंकों में लौटे हैं, इसका अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन नोटबंदी का एक बड़ा असर आय कर रिटर्न भरने वालों की संख्या पर दिखा है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, सीबीडीटी की ओर से बताया गया है कि वित्त वर्ष 2016-17 के लिए आय कर रिटर्न भरने वालों की संख्या में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है।


नोटबंदी और स्वच्छ धन अभियान की वजह से पांच अगस्त को आय कर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि तक कुल दो करोड़ 82 लाख 92 हजार 955 लोगों ने आय कर रिटर्न भरे, जो पिछले साल अंतिम तिथि तक भरे गए कुल दो करोड़ 26 लाख 97 हजार 843 रिटर्न की तुलना में 24.7 फीसदी अधिक है।
सीबीडीटी ने आय कर रिटर्न दाखिल करने वालों के आंकड़े जारी करते हुए सोमवार को कहा कि सरकार पांच सौ और एक हजार रुपए के पुराने नोटों के प्रचलन बंद करने के बाद बैंकों में बड़ी मात्रा में इन नोटों को जमा कराने वालों के लिए शुरू किए गए स्वच्छ धन अभियान के बल पर न सिर्फ आय कर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में एक चौथाई की बढ़ोतरी हुई, बल्कि व्यक्तिगत आय कर संग्रह में भी 41.79 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अधिक जानकारी के  लिए क्लिक करें @ https://goo.gl/vj2zGu

No comments:

Post a Comment