Monday 25 July 2016

भारत के मध्यवर्ग में अब छोटे काम वाले भी!

भारत का मध्यवर्ग बदल रहा है। इसमें अब केवल नौकरीपेशा ही नहीं रह गए हैं। नए मध्यवर्ग में अब ड्राइवर, कारपेंटर, छोटी-मोटी थड़ी चलाने वाले, खान-पान के ठेले या छोटे रेस्टोरेंट-ढाबे चलाने वाले, टैक्नीशियन का काम करने वाले, प्लंबर, इलैक्ट्रिशियन आदि सब शुमार हो गए हैं। आने वाले वक्त में यह दायरा और बड़ा होता चला जाएगा।


यह दिलचस्प जानकारी मुबंई विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग की ओर से कराए गए एक अध्ययन में सामने आई है। इसका विषय था- द राइज ऑफ द न्यू मिडिल क्लास एंड द रोल ऑफ ऑफशोरिंग सर्विसेज। अध्ययन में निम्न मध्यवर्ग से तात्पर्य जिसका रोजाना का खपत खर्च दो से चचार डॉलर यानी 134 रुपए से 268 रुपए के बीच है। जबकि गरीब व्यक्ति का रोजाना खर्च दो डॉलर से भी कम है।
वहीं मध्यवर्ग का प्रति व्यक्ति यह खर्च चार से छह डॉलर और उच्च मध्य वर्ग का प्रति व्यक्ति खर्च छह से दस डॉलर के बीच है। यह अध्ययन 800 परिवारों पर किया गया था। इसमें पाया गया कि हर परिवार के लोगों के पास सेलफोन और घड़ी थे। 70 फीसद से ज्यादा परिवार ऐसे थे जो बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं।अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें @ http://goo.gl/pJYpk0

No comments:

Post a Comment